Header Ads Widget

Responsive Advertisement

कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु गृह विभाग ने जारी किए निर्देश

पलायन कर रहे श्रमिकों को दिलाएँ आश्रय, 14 दिन तक रखें क्वॉरंटीन में,मकान मालिक 1 महीने तक नहीं करें श्रमिकों से किराए की माँग,श्रमिकों एवं छात्रों को जबरन बेघर करने वालों पर होगी आपदा अधिनियम के तहत कार्यवाही
कलेक्टर ने दिए आवश्यक व्यवस्थाओं हेतु निर्देश

अनूपपुर: मार्च 29, 2020

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को और प्रभावी करने के उद्देश्य से भारत सरकार गृह मंत्रालय द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। जारी निर्देश के अनुसार राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकारें अपने-अपने क्षेत्रों में लॉकडाउन के कारण फंसे हुए प्रवासी मजदूरों सहित गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए अस्थायी आश्रय, और भोजन आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करेंगी।

प्रवासी लोग, जो अपने गृह राज्यों / गृह शहरों तक पहुंचने के लिए बाहर चले गए हैं, उन्हें मानक स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार न्यूनतम 14 दिनों के लिए क्वॉरंटीन सुविधाओं में उचित स्क्रीनिंग के बाद संबंधित राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकार के निकटतम आश्रय में रखना चाहिए।

सभी नियोक्ता, चाहे वह उद्योग में हों या दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में, लॉकडाउन की जिस अवधि के दौरान उनके प्रतिष्ठान बंद रहे हैं, अपने श्रमिकों के वेतन का भुगतान उनके कार्य स्थलों पर, नियत तिथि पर, बिना किसी कटौती के करेंगे।

जहां कहीं श्रमिक, प्रवासी श्रमिक किराए के आवास में रह रहे हैं, उन संपत्तियों के मकान मालिक एक महीने की अवधि के लिए किराए के भुगतान की मांग नहीं करेंगे।

यदि कोई मकान मालिक अपने परिसर को खाली करने के लिए मजदूरों और छात्रों को मजबूर कर रहा है, तो वे आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होंगे।

कलेक्टर एवं ज़िला दंडाधिकारी चंद्रमोहन ने उक्त निर्देशो की कड़ाई से अनुपालना सुनिश्चित करने एवं आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर द्वारा क्वॉरंटीन सुविधाओं, भोजन एवं आश्रय की व्यवस्था हेतु उपयुक्त शासकीय भवनो का चिन्हांकन किया जाकर वहाँ आवास, भोजन तथा जल आदि की पर्याप्त सुविधाएँ उपलब्ध कराने हेतु कहा गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य जाँच एवं सतत निगरानी हेतु स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि ज़िले में क्वॉरंटीन व्यक्तियों के लिए टेली मेडिसिन सुविधा प्रारम्भ की जा चुकी है। टेली मेडिसिन यूनिट के व्हाट्सएप सम्पर्क, 9479517317, 9479623538, 9479623851 एवं स्काईप आईडी Tele Medicine Anuppur एवं स्काइप  ई-मेल damanuppur@gmail.com है। इनके माध्यम से क्वॉरंटीन व्यक्ति चिकित्सकीय सलाह प्राप्त कर सकेंगे।

Post a Comment

0 Comments