Header Ads Widget

Responsive Advertisement

आजीविका समूहों द्वारा बनाए गए होम मेड फ़ेस कवर का आँकड़ा 2 लाख के पार

सतत रूप से चल रहे सैंकड़ों हाथों से तैयार हुए लाखों की संख्या में सुरक्षा कवच
मनरेगा श्रमिकों सहित अग्रणी कोरोना योद्धाओं को सहजता से उपलब्ध हो रहा है सुरक्षा कवच
ग्रामीण महिलाओं को मिला आर्थिक संबल
अनूपपुर : मई 5, 2020

 कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा उपायों को मुहैया कराने हेतु अनूपपुर ज़िले के स्वसहायता समूह के सदस्य बिना थके, बिना रुके सतत रूप से प्रयास कर रहे हैं। इस वैश्विक आपदा की घड़ी में इन समूहों का संगठित प्रयास अब एक विशाल सहयोग बन चुका है, जिससे न केवल कोरोना से लड़ाई हेतु प्रशासन को सहयोग प्राप्त हुआ है, वहीं आमजन भी समूहों के द्वारा बनाए गए मास्क को सहजता से प्राप्त कर स्वयं को संरक्षित एवं सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।


  एनआरएलएम अंतर्गत संचालित स्व सहायता समूह वर्तमान परिस्थितियों में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मास्क तैयार कर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। जिला परियोजना प्रबंधक शशांक प्रताप सिंह द्वारा बताया गया है कि जिले में अभी तक 165 समूह सदस्यो द्वारा 2 लाख से अधिक मास्क (होम मेड फ़ेस कवर) तैयार कर विभिन्न विभागों को उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही आमजन हेतु आजीविका बाज़ार में यह मास्क मात्र 10 रुपए प्रति मास्क की क़ीमत पर उपलब्ध हैं।

  लॉकडाउन जैसी कठिन परिस्थितियों में मास्क निर्माण समूह सदस्यों के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि साबित हो रही है, मास्क निर्माण हेतु राशि की उपलब्धता समूह, ग्राम संगठन और संकुल स्तरीय संगठनों के माध्यम से की जा रही है। समूह सदस्यों द्वारा बनाये गए मास्क न सिर्फ मनरेगा में लगे श्रमिकों को सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं, बल्कि आमजन की सुरक्षा में लगे कोरोना योद्धाओं को भी कोरोना जैसी संक्रामक महामारी से सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। यह कार्य आजीविका मिशन की जिला एवं ब्लॉक टीम द्वारा सामुदायिक संगठनों के सहयोग से सफलता पूर्वक संपादित किया जा रहा है।

  कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने आजीविका मिशन से जुड़े सभी सदस्यों के इस कार्य की सराहना की है एवं अनूपपुर के समस्त निवासियों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सभी उपायों का अनिवार्य रूप से पालन कर कोरोना संक्रमण से लड़ाई में प्रशासन को सहयोग प्रदान करें। अनावश्यक बाहर न निक़लें, अत्यंत आवश्यक होने पर जब भी बाहर निकलें चेहरे (मुँह एवं नाक) को मास्क, गमछे, दुपट्टे किसी साफ़ कपड़े से अवश्य ढँककर रखें। नियमित रूप से हाथों को साबुन एवं पानी से विधिवत रूप से साफ़ करते रहें। पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें, रोग प्रतिरोधात्मक उपायों गर्म पानी का सेवन, योग, व्यायाम आदि को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनायें।

Post a Comment

0 Comments