Header Ads Widget

Responsive Advertisement

ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा बना रोज़गार का आधार

मनरेगा के तहत 41607 श्रमिकों को प्राप्त हुआ कार्य
अनूपपुर: मई 10, 2020
अनूपपुर ज़िले में ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा कार्य ग्रामवासियों के रोज़गार का मुख्य आधार बन गए हैं। लॉकडाउन की परिस्थिति में ग्रामवासियों को मनरेगा के तहत विभिन्न कार्यों में नियोजित किया गया है। वर्तमान में जल संरक्षण एवं संवर्धन के कार्यों को प्राथमिकता दी गयी है। इसके तहत 3113 कार्य प्रगतिरत हैं। जिनमे वर्तमान मे 41607 श्रमिक कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत 183 ग्राम पंचायतों मे 895 आवासों मे कार्य प्रगतिरत है।

        कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर द्वारा कार्य के दौरान सामाजिक दूरी (2 व्यक्तियों के बीच 2 गज की दूरी) एवं चेहरे को मास्क/गमछे से ढँके रखने, नियमित रूप से हाथ धोना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही ऐसे श्रमिक जिन्हें सर्दी, खाँसी, बुखार, साँस लेने में तकलीफ़ है उन्हें कार्य में संलग्न न कर स्वास्थ्य जाँच कराने के निर्देश दिए हैं।

        उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री ठाकुर द्वारा अन्य निर्माण विभागों पीडबल्यूडी, डबल्यूआरडी, एमपीआरडीसी आदि को भी सामाजिक दूरी एवं कोरोना संक्रमण से रोकथाम के सम्बंध में जारी मानक प्रचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे आगामी दिवसों में और रोज़गारों का सृजन होगा। निर्माण सम्बंधी यह निर्देश शहरी एवं ग्रामीण दोनो क्षेत्रों के लिए हैं।

Post a Comment

0 Comments