Header Ads Widget

Responsive Advertisement

लोगों को दूषित और गंदा पानी दे रही नपा

जिस पानी को कॉलरी नहीं दे रही कॉलोनी में उसे नपा बाट रही लोगों को

बिजुरी। 


दुर्गा शुक्ला 

✍✍✍

नगरपालिका बिजुरी के द्वारा पेयजल समस्या से परेशान वार्ड वासियों को कॉलरी का दूषित और गंदा पानी सप्लाई किया जा रहा है जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है लेकिन इसकी अनदेखी करते हुए नगर पालिका के द्वारा लगातार इस पानी की सप्लाई की जा रही है।

यह है मामला

ज्ञात हो कि बिजुरी कॉलरी  खदान मैं पानी भर जाने से बीते 2 पखवाड़े से यहां उत्पादन पूरी तरह से ठप है और कॉलरी में भरे गंदे पानी  को नगर पालिका द्वारा टैंकर के माध्यम से घरों में पहुंचाया जा रहा है जिससे वार्ड वासियों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है क्योंकि खदान में भरे पानी को सीधे नापा लोगों तक पहुंचा रही है ना तो इसे शुद्ध किया जा रहा है नहीं इसकी जांच ही की गई है कि यह लोगों के पीने लायक भी है या नहीं।

 कॉलरी  श्रमिकों को नहीं दे रही यह गंदा पानी

 जहां एक और कॉलरी प्रबंधन इस गंदे वह दूषित पानी की सप्लाई काली कालोनियों में नहीं कर रही है तथा 3 से 4 दिनों में कालपी कॉलोनी में एक बार ही पेयजल की आपूर्ति कॉलरी  प्रबंधन द्वारा की जा रही है वहीं दूसरी ओर सीधे खदान से बाहर किए जा रहे इस जल को नापा लोगों को उपलब्ध करा रही है। यदि यह पानी पीने लायक होता तो कॉलरी  कालोनियों में इसकी सप्लाई प्रबंधन करते हुए जल समस्या को दूर कर सकता था लेकिन उसके द्वारा ऐसा नहीं किया जा रहा है।

 मांग पूरी करने कर रहे मनमानी

 ज्ञात हो कि बिजुरी कॉलरी मैं पानी भरने तथा पंप डूब जाने के कारण नगर में पेयजल की आपूर्ति प्रभावित हुई है जिसके बाद टैंकर के माध्यम से ज्यादातर वार्डों में पानी की सप्लाई की जा रही है वही मांग बढ़ने के कारण बहेरा बांध फिल्टर प्लांट की जगह सीधे  खदान से  निकलने वाले गंदे पानी लोगों को परोसा जा रहा है। स्थानीय लोगों ने नगर पालिका की इस मनमानी पर विरोध जताते हुए वितरित किए जा रहे   पेयजल के सैंपल की जांच की मांग की है ।

                    इनका कहना है

 जो पानी वितरित किया जा रहा है वह पीने योग्य नहीं है लोगों के घरेलू उपयोग के लिए इसे दिया जा रहा है । टैंकर चालकों को यह निर्देश दिए जाएंगे कि वह लोगों को इसकी जानकारी देने के बाद ही वितरित करें की इसका उपयोग पीने के लिए ना करें - कमला कोल 

मुख्य नगरपालिका अधिकारी बिजुरी

Post a Comment

0 Comments