Header Ads Widget

Responsive Advertisement

बर्ड फ्लू को लेकर गंभीर नहीं स्थानीय प्रशासन,खुले में फेंक रहे हैं कचड़ा

पोल्ट्री फॉर्म सहित जगह-जगह अंडा मुर्गी की दुकानों में सफाई का अभाव

भालूमाड़ा-11 जनवरी 2020

 सुरेश शर्मा      

✍️✍️✍️✍️



पसान नगर पालिका क्षेत्र के जमुना भालूमाडॉ में हर गली मोहल्ले में अंडा मुर्गी की दुकानें हैं साथ ही साथ अनेक पोल्ट्री फॉर्म भी रिहायशी इलाकों में बने हैं और यह सभी दुकाने कालोनियों के बीच में स्थित हैं जहां पर साफ-सफाई का अभाव देखा जा रहा है वहीं प्रदेश भर में बर्ड फ्लू की बीमारी से यहां के लोग भी सशंकित हैं।



   लेकिन बर्ड फ्लू से बचाव साफ सफाई की जरूरत किसी अनहोनी से बचने के लिए किए जाने वाले उपाय नगर पालिका पसान क्षेत्र में नजर नहीं आ रहा। यहां हर गली मोहल्ले में चौराहों में खुलेआम अंडा व मुर्गा मछली की की दुकानें चल रही हैं जहां पर साफ-सफाई नजर नहीं आ रहा जबकि शासन द्वारा बचाव के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं लेकिन पसान नगरपालिका क्षेत्र में उन दिशानिर्देशों का पालन नहीं हो पा रहा।

यही कारण है कि यहां के मुर्गा अंडा बेचने वाले दुकानदार खुलेआम विक्रय तो करते ही हैं साथ ही साथ मुर्गा काटने वाले दुकानदार बचे हुए अपशिष्ट को खुलेआम फेंक रहे हैं दुकान का गंदा पानी मालवा खुलेआम रोड में बहा रहे हैं वही अंडा दुकानदार अंडे के छिलके को खुले तौर पर गली चौराहों में जहां वे दुकान लगाते हैं वहीं पर फेंक के चले जाते हैं।

 जबकि बर्ड फ्लू को देखते हुए जिला प्रशासन पशु पालन उप संचालक द्वारा बताया गया है कि अभी तक जिले में बर्ड फ्लू का असर नहीं दिखा है लेकिन उससे बचाव अति आवश्यक है जिसके लिए पोल्ट्री फॉर्म व्यवसाई अपने आसपास साफ सफाई रखें उनके पंख  आंतरिकभाग और ब्लड को अलग सुरक्षित रखें अंडे के छिलके को सुरक्षित भंडारित करें मुर्गा अंडा बेचने वाले दुकानदार अपने दुकान के आसपास फिनायल का छिड़काव करें व अन्य सावधानियां बरतने के निर्देश विभाग द्वारा दिए गए हैं साथ ही साथ अंडे के छिलके मांस के टुकड़ों पंखों के टुकड़ों को सुरक्षित डिस्पोज करने तथा पोल्ट्री फार्म में प्रवेश के दौरान साफ-सफाई हाथों में ग्लब्स मास्क लगाने के समझाइश दी गई है लेकिन विभाग की यह समझाइश पसान नगरपालिका के किसी भी अंडे मुर्गी पोल्ट्री फार्म की दुकानों में नजर नहीं आ रहा।

 पूरे क्षेत्र में मुर्गी अंडा पोल्ट्री फार्म के दुकानदारों द्वारा की जा रही लापरवाही से आसपास के रहने वाले लोग डरे सहमे हुए हैं उन्हें लग रहा है कहीं कोई नई आपदा ना आ जाए लोगों ने नगर पालिका प्रशासन से अपील की है कि इस संबंध में आवश्यक कदम उठाए जाएं जिससे हमारा नगर स्वच्छ सुरक्षित के साथ-साथ यहां के लोग स्वस्थ रहें। 

भालूमाडॉ नगर में ही मुख्य रूप से चौराहों ति राहों की बात करें तो नगर के मजदूर चौक एसईसीएल हाई स्कूल चौराहा अमन चौक डबल स्टोरी मुख्य मार्ग गोल बाजार तीन नंबर दफाई कॉलोनी पुरानी नगर पालिका रोड पीली दफाई रोड में अनेक अंडा व मुर्गी की दुकानें हैं जो लोग खुलेआम कचरा अपनी दुकानों के आसपास ही फेंकते हैं उन्हें अभी तक किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नगर पालिका द्वारा या स्वास्थ्य विभाग द्वारा नहीं दिया गया है।


                   इनका कहना है

दुकानदारों को स्वच्छता के लिए निर्देशित किया गया है फिर भी यदि इस तरह की बातें सामने आ रही हैं तो इन दुकानदारों को समझाइश दी जाएगी कि वह लोग साफ-सफाई का पर्याप्त ध्यान रखें नगर में सुरक्षा व सफाई को लेकर निरीक्षण भी किया जाएगा

रामसेवक हलवाई  मुख्य नगर पालिका अधिकारी पसान

Post a Comment

0 Comments