Header Ads Widget

Responsive Advertisement

कोतमा महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम उरा में सात दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन

  सुरेश शर्मा

✍️✍️✍️

भालूमाड़ा-23 मार्च 2021




 शासकीय महाराजा मार्तंड महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा कोतमा जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत जमुडी के ग्राम उरा में 20 मार्च से लेकर 26 मार्च तक सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन कोतमा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर वीके सोनवानी के दिशा निर्देशन पर आयोजित किया जा रहा है।

     राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम के लोगों में जागरूकता लाने का सराहनीय प्रयास महाविद्यालय के छात्रों के द्वारा किया जा रहा है जिसमें प्रत्येक दिवस पर प्रथक प्रथक विषयों पर ग्राम वासियों के साथ चर्चा करते हुए उनको जागरूक करने का प्रयास हो रहा है।

      शिविर के दूसरे दिन समाज में राष्ट्रीय सेवा योजना की भूमिका विषय पर बौद्धिक चर्चा किया गया इस अवसर पर समाजसेवी संस्था जी एस हितकारिणी समिति के सचिव ओमकार सिंह गौतम मुख्य अतिथि के रूप में स्वयंसेवकों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि समाज में राष्ट्रीय सेवा योजना उत्प्रेरक का कार्य करती है जो समाज को जागृत कर एक नई दिशा प्रदान करती है।

       शिविर के तीसरे दिन पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर चर्चा की गई साथ ही महाविद्यालय के प्रोफेसर डॉ विक्रम सिंह भिड़े डॉक्टर पंचम सिंह कावड़े डॉक्टर अनीता तिवारी के मार्गदर्शन में ग्राम के नालियों को जल निकासी जल संरक्षण के लिए शोक पिट तथा रुके हुए जल में डेंगू व चिकनगुनिया वाले मच्छरों के लारवा नष्ट करने के लिए केरोसिन का उपयोग आदि की जानकारी देते हुए छात्रों के द्वारा हैंड पंप कुआं व नालियों की सफाई करते हुए लोगों को जागरूक किया गया।

    इसके साथ ही ग्राम में जनसंपर्क कर कोरोनावायरस के बचाव के लिए मास्क का उपयोग सोशल डिस्टेंस का पालन घर पर आने पर साबुन से अच्छी तरह मुंह हाथ धोने के तरीके एवं कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया गया ।

     शिविर के बौद्धिक सत्र में पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर चर्चा की गई इस सत्र में छात्रों ने बढ़ चढ़कर अपनी सहभागिता निभाई और पर्यावरण संरक्षण के विभिन्न उपायों को बताया।



      राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्रा मीना चर्मकार ने कारखानों के ऊपर चिमनी लगाकर वायु प्रदूषण रोकने की बात कहीं छात्र नरेंद्र महरा ने आवागमन के निजी वाहनों का उपयोग कम से कम करने का संदेश दिया छात्र मोहम्मद अल्फाक ने जल प्रदूषण को रोकने के लिए उपाय बताएं ।

      उक्त सात दिवसीय विशेष शिविर का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनीता तिवारी डॉ विक्रम सिंह भिड़े डॉक्टर पंचम सिंह कावड़े के मार्गदर्शन में छात्र राहुल सिंह राजेंद्र सिंह आकाश पोद्दार प्रहलाद चंद्र हिमांशु सुमन जयसवाल गरिमा शर्मा स्वाति कुशवाहा प्रीति साहू मनीषा गुप्ता ज्योति केवट निशा सिंह हेमा सिंह निकिता गुप्ता निशा बानो रेशमा बानो पारस चौधरी पूरन सिंह मोहन यादव आदि छात्र छात्राओं ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।

Post a Comment

0 Comments