Header Ads Widget

Responsive Advertisement

फुनगा में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने किया नवीन उप तहसील कार्यालय का शुभारंभ

 फुनगा को उप तहसील का दर्जा देने की वर्षों पुरानी मांग हुई पूरी - मंत्री श्री सिंह 




किसानों को अपने छोटे-छोटे राजस्व संबंधी कार्यों के लिए अनूपपुर जाना पड़ता था। इन कार्यों के सिलसिले में अनूपपुर जाने से ना सिर्फ पैसा एवं समय खर्च होता था, बल्कि कार्य के इंतजार में परेशानी भी होती थी। इसलिए वर्षों से फुनगा को उप तहसील का दर्जा दिए जाने की मांग की जा रही थी। अनूपपुर भ्रमण पर आए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सामने भी फुनगा को उप तहसील बनाए जाने की मांग रखी गई थी और उन्होंने फुनगा को उप तहसील का दर्जा दिए जाने की घोषणा की थी। आज गर्व की बात है कि फुनगा को उप तहसील का दर्जा मिल गया है और आज यहां उप तहसील कार्यालय का शुभारंभ भी हो गया है। यह बात खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने आज फुनगा में नवीन उप तहसील कार्यालय का शुभारंभ करते हुए कही। 

 खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री ने कहा कि फुनगा में उन्होंने प्रयास करके हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं अस्पताल शुरु करवाए हैं और आज से उप तहसील भी शुरु हो गई है। आपने कहा कि कलेक्टर ने फुनगा में उप तहसील कार्यालय भवन हेतु जमीन आवंटित कर दी है, जिसके लिए शीघ्र आवंटन जारी कराया जाएगा। आपने कहा कि फुनगा में उप तहसील शुरु हो जाने से परासी समेत फुनगा क्षेत्र के लोगों के जमीन, नक्‍शा, खसरा-खतौनी, जमीन संबंधी विवादों आदि का अब यहीं से निराकरण किया जाएगा। आपने कहा कि अनूपपुर के लिए कन्या महाविद्यालय की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है और संभवतः जुलाई से शिक्षा सत्र शुरु हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सोन नदी के किनारे बसे बैगा समुदाय की बिजली की समस्या के समाधान के लिए 75 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करा दी गई है। इससे क्षेत्र में बिजली की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। आपने कहा कि जिले में वर्ष 2023 तक सबके घरों में टोंटीवाले नल कनेक्‍शन देकर शुद्ध जल प्रदाय की व्यवस्था कर दी जाएगी। 

 खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री  ने कहा कि हम दलगत राजनीति से हटकर अनूपपुर जिले का विकास चाहते हैं और इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। श्री सिंह ने कहा कि म.प्र. में किसानों, गरीबों, पिछड़ों एवं सर्वहारा वर्ग की सरकार है, जिसका प्रयास सभी को विकास के समान अवसर उपलब्ध कराना है। इस दिशा में आज म.प्र. विकास के पथ पर अग्रसर है। आपने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि हर ग्राम पंचायत में खेल के मैदान बनें और जहां जमीन अधिक है, वहां मिनी स्टेडियम बनाए जाएं। 

आपने कहा कि फुनगा क्षेत्र के बहुत से लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रथम किस्त की राषि दे दी गई थी। अब इसकी दूसरी किस्त की राशि भी उनके खातों में डाल दी गई है। अब वे अपने मकान का निर्माण पूरा कर सकते हैं। उन्होंने आश्‍वस्‍त किया कि गरीबी रेखा वाले जिन व्यक्तियों के पास मकान नहीं हैं, उन्हें भवन निर्माण हेतु उक्त योजना के तहत राशि दिलवाई जाएगी। श्री सिंह ने कहा कि किसी भी गरीब को भूखा नहीं रहने दिया जाएगा। जिनके पास राशन की पर्ची नहीं हैं, वे राशन पर्ची बनवा लें। उन्होंने कहा कि शीघ्र शहरों में 10 रुपये में भोजन देने की व्यवस्था करने जा रहे हैं, जिससे गांवों से शहरों में बाजार करने जाने वाले लोगों को 10 रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध हो सकेगा।

 इस मौके पर कलेक्टर श्री चन्द्रमोहन ठाकुर ने कहा कि फुनगा में उप तहसील कार्यालय शुरु हो जाने से अब नायब तहसीलदार यहीं बैठेंगे और धीरे-धीरे कार्यालय का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पसान एवं फुनगा सर्किल का कोर्ट अब फुनगा में लगेगा। आपने बताया कि उप तहसील कार्यालय भवन के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। कार्यक्रम में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के पूर्व संचालक श्री बृजेश गौतम, पूर्व विधायक पुष्पराजगढ़ श्री सुदामा सिंह, अनूपपुर नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश द्विवेदी, मंडल अध्यक्ष मुकेश पटेल, मंडल उपाध्यक्ष उमेश अग्रवाल, मंडल मंत्री भारत पुरी , सरपंच नरेंद्र सिंह , सचिव सुनील मिश्रा समेत विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष श्री रामदास पुरी ने किया।

Post a Comment

0 Comments