Header Ads Widget

Responsive Advertisement

वैक्सीन भरपूर दिलवाना मेरी जिम्मेदारी, लेकिन अधिक से अधिक लोगों को लगवाना आपका काम है - कमिश्नर

 अनूपपुर 25 अप्रैल 2021


शहडोल संभाग के कमिश्नर श्री राजीव शर्मा ने आम लोगों को कोरोना से बचाने के लिए जिले में वैक्सीनेशन बढ़ाने के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए हैं। आपने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि वैक्सीन भरपूर मात्रा में दिलवाना मेरी जिम्मेदारी है, लेकिन अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाना आपका काम है। कमिष्नर श्री शर्मा ने इस आशय के निर्देश यहां शासकीय जिला अस्पताल में कोरोना से निपटने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिए। 

 कमिष्नर ने कलेक्टर से कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाना सुनिष्चित किया जाए। आपने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से पूछा कि जिले में कितने लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। आपने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि अनूपपुर जिले में जितने लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है, उसका आंकलन कर डिमांड की जाए, ताकि वैक्सीन की उपलब्धता सुनिष्चित की जा सके। आपने आष्वस्त किया कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। 

 कमिष्नर श्री शर्मा ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए सारा प्रशासनिक अमला एवं स्वास्थ्य अमला मिलजुल कर टीम भावना से काम करे, ताकि पीड़ित व्यक्तियों को तत्परता से राहत सुलभ हो सके। आपस में तालमेल रखते हुए आम लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। मैदानी अमला अधिक सजग रहकर अपने कत्र्तव्यों का निर्वहन करे। 

शहरों से आने वाले श्रमिकों को पहले गांव के बाहर रोकें 

कमिष्नर श्री शर्मा ने कलेक्टर से कहा कि दूसरे शहरों से आ रहे प्रवासी मजदूरों को पहले गांव के बाहर रोककर आइसोलेशन में रखा जाए। उनके ठहरने की उचित व्यवस्था की जाए। उनके स्वास्थ्य की जांच की जाए। उसके कुछ दिन बाद ही उन्हें गांव के अन्दर प्रवेश दिया जाए। इससे संक्रमण के फैलाव से बचा जा सकेगा। 

 कमिष्नर ने पष्चिम बंगाल एवं हरिद्वार में हुए कुंभ से लौटने वाले लोगों पर सतत नजर रखने के निर्देश दिए और कहा कि इन्हें गांव के बाहर रोककर आइसोलेशन में रखा जाए। यह सुनिष्चित किया जाए कि ये लोग सीधे गांव में जाकर ग्रामवासियों से ना मिल जाएं। अन्यथा संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाएगा। सावधानी बरतने से कोरोना संक्रमण के फैलाव से बचा जा सकेगा। 

 कलेक्टर श्री चन्द्रमोहन ठाकुर ने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी संकलित करने के लिए पंचायत सचिव के पास एक रजिस्टर संधारित किया जा रहा है। बाहर से आने वाले लोगों को आइसोलेशन में रखने के लिए पंचायत भवन की व्यवस्था की गई है। आपने बताया कि शासकीय अस्पतालों में भर्ती जिन मरीजों के लिए जितनी ऑक्सीजन की आवष्यकता पड़ रही है, उन्हें उतनी ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। आपने बताया कि जिले में सेम्पल लेने के लिए घर-घर जाकर सर्वे का कार्य शुरु कर दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments