Header Ads Widget

Responsive Advertisement

विराटेश्वर हॉस्पिटल शहडोल में स्वास्थ्य सेमिनार का हुआ आयोजन

शहडोल 03 सितम्बर 2023 - चेतराम शर्मा 



 डॉ.अनिल पांडे के वीराटेश्वर हास्पिटल शहडोल में रविवार शायं 3 बजे से स्वास्थ्य सेमिनार का आयोजन हुआ, इस आयोजन में क्षेत्रीय डॉक्टरों, वरिष्ठ जनों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को आमंत्रित कर कार्यक्रम किया गया,इस कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता डॉ. रवि शंकर त्रिपाठी थे।

डॉ. रवि शंकर त्रिपाठी ने अपने सारगर्भित उद्बोधन में कहा की आज भाग दौड़ की दुनिया में हर लोग व्यस्त है पर विजि होते हुए भी अपने शरीर के लिए कुछ महत्वपूर्ण कार्य करते रहना चाहिए! हर कार्य को करने के लिए शरीर का सही होना नितांत आवश्यक है, शरीर तभी सही हो सकता है जब आप सही आहार लें जिसमे विटामिन, प्रोटीन आदि हों , इसके लिए संतुलित भोजन करें जिसमें दाल, रोटी , हरी सब्जी, दूध, दही, घी पापड़ , सलाद आदि हों। शरीर के लिए जितना जरूरी भोजन है उतना ही शरीर के लिए व्यायाम ( योगा ) भी जरूरी है, हर व्यक्ति  एक दिन में कम से कम आधा घंटा व्यायाम जरूर करना चाहिए, व्यायाम करने से कई लाभ है जैसे - शरीर में स्फूर्ति आना, पूरे शरीर में खून का संचार अच्छी तरह से होना, भूख लगना, खाना का पचना, नीद आना, दिमाग ठीक रहना आदि लाभ हैं।

उन्होंने पुराने कृषि कार्य करने के तरीके तथा आज वर्तमान में कृषि कार्य करने के तरीकों को तुलनात्मक तरीके से बतलाया पहले में और आज में कितना अंतर है , कृषि उत्पादन बहुत ज्यादा है! समस्त उपस्थित जनों को चाय, बिस्कुट खिला कर सभा का समापन किया गया।

मौके पर ये रहे उपस्थित - डॉ. रवि शंकर त्रिपाठी, डॉ. राजेश पाण्डे, डॉ. अविनाश चतुर्वेदी, डॉ. ओ. एन. त्रिपाठी, केशवाही, पूर्व पंचायत इंस्पेक्टर शिव प्रसाद तिवारी , रमेश प्रसाद गुप्ता, विराटेश्वर हास्पिटल के समस्त डॉक्टर, सिस्टर्स, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं आदि की उपस्थिति रही हैं।

Post a Comment

0 Comments