Header Ads Widget

Responsive Advertisement

माइनिंग सहित थाना प्रभारी ने संभाली कमान,बाटली घाट में बंद हुआ रेत का काम

 



माइनिंग सहित थाना प्रभारी ने संभाली कमान,बाटली घाट में बंद हुआ रेत का काम






संजीत सोनवानी  ।  शहडोल जिले के कोयलांचल में बटली घाट से चर्चित रेत के कारोबार में आखिर प्रशासन नें सख्ती दिखाते हुये यहां से हो रहे रेत कारोबार पर लगाम लगा दी है, जानकारी के मुताबिक बीते लंबे समय से बटली घाट से रेत के कारोबार की जानकारी सामने आ रही थी इसके बाद प्रशासन के आला अधिकारियों ने सख्ती बरती और  मौकामुआयना कर रेत के कारोबारियों पर लगाम लगानें को लेकर तमाम दुरुस्त तैयारियां कर ली है। स्थानीय जानकार सूत्रों नें बताया कि बीते दिनों बटली घाट पर दिनभर घंटों तक माइनिंग विभाग के आला अधिकारियों सहित स्थानीय पुलिस की टीम नें भी मौके पर जाकर निरीक्षण किया है।


*स्थानीय ग्रामीण थे सक्रिय*


सूत्रों नें बताया कि बटली घाट सो निकलनें वाली अवैध रेत के इस कारोबार में स्थानीय स्तर के ग्रामीण ही सक्रिय रहे हैं, जिनके द्वारा सैकडों मजदूरों से ट्रैक्टरों के माध्यम से रेत की निकासी कराई जाती थी, जिसे ये  कारोबारी आस पास के क्षेत्रों में खपाकर मोटी कमाई कर रहे थे। जानकारों नें बताया कि बीते दो तीन पखवाडे से चल रहे इस कारोबार की जानकारी जब प्रशासनिक अमले तक पहुंची तो बीते दिनों पुलिस कप्तान के निर्देशन में जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों नें पुलिस टीम नें देर रात बटली घाट पर संयुक्त कार्यवाही कर कई ट्रैक्टर जप्त किये, ये सभी वाहन स्थानीय ग्रामीणों के ही थे। जानकारों नें बताया कि इस 

कार्यवाही के बाद स्थानीय ग्रामीणों में न सिर्फ दहशत का माहौल व्याप्त हो गया बल्कि इस स्थान से रेत निकासी काम भी इनके द्वारा बंद कर दिया गया।


*दूसरी टीम हुई सक्रिय, प्रशासनिक अमले नें दी दबिश*


लगातार इस बात की जानकारी सामनें आ रही थी कि इस कार्यवाही को बाद एक नई टीम सिंडिकेट बनाकर इस स्थान से रेत कारोबार में सक्रिय हो गई है। जिसकी जानकारी लगते ही प्रशासनिक अमले की टीम नें फिर से सक्रियता दिखाई, सूत्र बताते हैं बीते एक पखवाडे में माइनिंग सहित स्थानीय पुलिस की टीम इस स्थान पर जाकर उन तमाम स्थानों का निरीक्षण किया जहां से रेत  कारोबार की खबरें सामनें आ रही थी लेकिन प्रशानिक अमले के हाथ खाली ही रहे और मौके से उन्हें रेत कारोबार से जुडे कोई वाहन या व्यक्ति न मिल सके। 


*अफवाहों का मेल, बंद है रेत का खेल*


जानकारी के मुताबिक प्रशासनिक अमले की सख्ती के बाद जहां बटली घाट में सक्रिय स्थानीय रेत कारोबारियों के कारोबार पर लगाम लगी वहीं पूर्व में कार्यवाही के दायरे में फंसे तमाम लोगों द्वारा इस स्थान से रेत कारोबार होनें के अफवाहों का बाजार गर्म किया गया, ताकि आनें वाले दिनों में गुपचुप तरीके से यह स्थानीय कारोबरी सक्रिय हो सके, और इन पर लग रहे आरोप की दिशा बदल जाये।


*चप्पे चप्पे पर पुलिस की नजर*


अहम पहलू यह भी है कि एक तरफ जहां विधानसभा चुनाव को लेकर जहां आचार संहिता लगी है, वहीं प्रशासनिक अमले सहित पुलिस की निगाह चप्पे चप्पे पर है। वहीं प्रशासनिक सक्रियता भी लगातार बनी हुई है।


*इनका कहना है*

हमारी टीम बीते एक पखवाड़े से रोजाना बटली घाट का मुआयना कर रही है, इन दिनों में रेत का कोई कारोबार नही पाया गया, यदि कोई सक्रिय पाया जाता है तो कार्यवाही की जाएगी।

संजय जायसवाल

थाना प्रभारी , बुढ़ार

Post a Comment

0 Comments